कामदा एकादशी 2024 कब है ? Kamda Ekadashi Kab Hai?

 


कामदा एकादशी 2024 – तिथि और शुभ मुहूर्त

 

 

चैत्र नवरात्रि के बाद आने वाले दिन को कामदा एकादशी के रूप में जाना जाता है। कामदा एकादशी को चैत्र शुक्ल एकादशी भी कहते हैं। हिंदू धर्म में, कामदा एकादशी भगवान विष्णु के एक अन्य अवतार, भगवान कृष्ण की पूजा करने का दिन है। यह दिन चैत्र माह में 11 वें शुक्ल पक्ष पर मनाई जाती है। धर्म में कामदा एकादशी का बहुत महत्व है क्योंकि यह हिंदू नववर्ष या हिंदू नववर्ष के बाद आने वाली पहली एकादशी है।


कामदा एकादशी 2024 - तिथि और शुभ मुहूर्त का समय]

शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 के रोज़ कामदा एकादशी का व्रत रखने का दिन होगा

महीना: चैत्र (पूर्णिमांत और अमृता दोनों)

कामदा एकादशी: शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024

पारण का समय20 अप्रैल को प्रातः 06:11 बजे से प्रातः 08:39 बजे तक

एकादशी प्रारंभ तिथि: 18 अप्रैल 2024 को शाम 05:31 बजे

एकादशी समाप्त तिथि: 19 अप्रैल 2024 को रात्रि 08:04 बजे


कामदा एकादशी, व्रत कथा और उसका महत्व

महाभारत के महान महाकाव्य में, कामदा एकादशी व्रत कथा का उल्लेख है। ऐसी मान्यता है की भगवान कृष्ण ने ज्येष्ठ पांडव और इंद्रप्रस्थ के राजा युधिष्ठिर से कामदा एकादशी की महत्ता और लाभ के बारे में बताया था। वराह पुराण में भी कामदा एकादशी की कथा का उल्लेख है। कामदा का अर्थ है सभी कामनाओं की सिद्धि। इसलिए, लोगों का कहना है कि कामदा एकादशी व्रत जीवन में सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए मनाया जाता है।

कई अन्य हिंदू धर्मग्रंथ कामदा एकादशी के व्रत के बारे में बताते हैं। यह व्रत जीवन के खोए हुए गुणों को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकता है। कई लोग इस दिन उपवास रखते हैं ताकि अपने पिछले बुरे कर्मों की माफी मांग सकें। विवाहित जोड़े बच्चे का आशीर्वाद पाने के लिए कामदा एकादशी का व्रत करते हैं। यह एकादशी के दौरान पूजा अर्चना, व्रत किसी ऐसे मार्ग से कम नहीं है जो लोगों को बैकुंठ तक ले जाता है, जहां भगवान विष्णु का निवास है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.