#मौनी अमावस्या की रात करें #लौंग का टोटका, पैसों से भरा रहेगा पर्स/ Mauni Amavasya #mauniamavasya #laung


 


मौनी अमावस्या

मौनी अमावस्या के दिन घर के इस जगह दीपक जलाएं आपके जीवन में धनवैभवसंतानशांति आदि की कमी दूर होगी.

 

#मौनी #अमावस्या की रात करें #लौंग का टोटका, पैसों से भरा रहेगा पर्स मौनी अमावस्या के  ज्योतिष उपाय

पूजा
-पाठ और हर धार्मिक कार्य में लौंग का प्रयोग किया जाता है। पूजा करने की सामग्रियों में से लौंग एक प्रमुख सामाग्री मानी गई है। लौंग को मसालें और औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
ज्योतिष (Jyotish Tips) में लौंग के पूजा-पाठ के कई उपयों के बारे में बताया गया है जिन्हें करने से आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। जो लोग उपाय आदि करने में विश्वास रखते हैं वे इन उपायों को करके देख सकते हैं। जानते हैं कि लौंग के कौन से उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और बिगड़ते काम बनने लगते हैं।

आज देशभर में मौनी अमावस्या के दिन पवित्र स्नान और विशेष पूजा की जा रही है। मौनी अमावस्या पर इस बार काफी दुर्लभ योग बन रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, शनिवार के दिन अमावस्या होने के कारण इसे शनिश्चरी अमावस्या भी कहा जाएगा। पंचांग के अनुसार, माघ मास में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाता है। इस दिन स्नान-दान के साथ पितरों का तर्पण करना शुभ माना जाता है। मौनी अमावस्या के दिन भगवान श्री हरि विष्णु के साथ पितृगणों की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। जानिए मौनी अमावस्या के दिन कौन से उपाय करने से पितर होंगे प्रसन्न।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में या कुंडली में पितृदोष है तो आपको जबरदस्त परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और आपके कार्यों में बार-बार रुकावट उत्पन्न होगी. इसके चलते कई तरह की मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आपके भी घर या कुंडली में पितृ दोष है, जिसके चलते आपको कार्यं में सफलता नहीं मिल रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे मौनी अमावस्या के दिन करने से पितृदोष दूर हो जाएगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

#मौनी #अमावस्या की रात करें #लौंग का टोटका, पैसों से भरा रहेगा पर्स #mauniamavasya  #laung 
मौनी अमावस्या के  ज्योतिष उपाय

मौनी
अमावस्या के  ज्योतिष उपाय

·       मौनी अमावस्या शुक्रवार के दिन है. सुबह में स्नान और दान के बाद प्रदोष काल में माता लक्ष्मी की पूजा करें. प्रदोष काल सूर्यास्त के बाद यानि शाम 06:06 पीएम के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें. माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं और पीले रंग की कौड़ियां अर्पित करें. लाल गुलाब या कमल का फूल चढ़ाएं. कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन-संपत्ति की कोई कमी नहीं होगी.

·       मौनी अमावस्या पर प्रयागराज में मोक्षदायिनी गंगा में स्नान करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. पूरे माघ माह में गंगा स्नान करके भगवान विष्णु की कृपा सरल तरीके से प्राप्त कर सकते हैं. उनके आशीर्वाद से धन, संपत्ति, सुख, समद्धि, वंश आदि में वृद्धि होती है. मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.

 

·       मौनी अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग में सूर्यास्त के बाद घर के उत्तर-पूर्व दिशा यानि ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं. उस दीपक में लाल रंग की बत्ती होनी चाहिए. उसमें आप चाहें तो केसर डाल सकते हैं. यह दीप आपको माता लक्ष्मी का स्मरण करके जलाना चाहिए. उसके बाद श्रीसूक्त का पाठ करें. माता लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन, सुख, समृद्धि आएगी.

·       मौनी अमावस्या के अवसर पर आप सुबह में स्नान कर लें. उसके बाद पितरों को जल से तर्पण दें. पितरों के लिए भोजन, वस्त्र, कंबल, फल, अनाज आदि का दान करें. शाम के समय में उनके लिए पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से आपके पितर खुश होंगे. उनके आशीर्वाद से आपके जीवन में धन, वैभव, संतान, शांति आदि की कमी दूर होगी.


·       पीपल की पूजा


·       मौनी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। क्योंकि इस दिन पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी के साथ-साथ अन्य देवता वास करते हैं। इसके साथ ही पीपल के पेड़ की पूजा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है। इसलिए अमावस्या के दिन पीपल में जल अर्पित करें। इसके साथ ही सफेद रंग की मिठाई अर्पित करके परिक्रमा लगाएं।

 

·       इस उपाय से दरिद्रता होती है दूर

 

·       मौनी अमावस्या के दिन पीपल की पूजा करना बहुत उत्तम माना गया है। मान्यता है कि पीपल के मूल में विष्णुजी, तने में शिवजी और अग्रभाग में ब्रह्माजी निवास करते हैं। इसलिए अमावस्या के दिन पीपल की पूजा और परिक्रमा करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है। इसके साथ ही तुलसी पूजा करें और सूर्यदेव को भी दूध के साथ जल अर्पित करें। ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है।

·       मौनी अमावस्या पर पीपल और बड़ के पेड़ को सीचें और शाम के समय इन पेड़ों के नीचे तेल का दीपक लगाएं. इससे मानसिक, शारीरिक और आर्थिक कष्ट से छुटकारा मिलता है.

 

·       मौनी अमावस्या को स्नान के बाद सूर्य देव की पूजा करें. सूर्य देव को अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें. उसके बाद गेहूं, तांबा, गुड़, घी, लाल कपड़े आदि का दान करें. सूर्य देव की कृपा से आपका घर धन-धान्य से भर जाएगा और दुख दूर होंगे.

 

·       सूर्यदेव की पूजा


·       मौनी अमावस्या के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य जरूर दें। जल चढ़ाते समय तांबे के लोटे में लाल सिंदूर, लाल फूल, काले तिल भी डाल लें।

·       अमावस्या के दिन पानी में खड़ा नमक डालकर पोंछा लगाने से घर से बुरी शक्तियों का प्रभाव नष्ट होता है.

·    
इस उपाय से मिलता है पितरों का आशीर्वाद

  
इस उपाय से मिलता है पितरों का आशीर्वाद

 

·       मौनी अमावस्या के दिन घर के मुख्य द्वार पर पितरों के नाम का दक्षिण दिशा में एक दीपक जलाएं। दक्षिण दिशा से ही पितर पृथ्वी लोक पर आते हैं। इसके साथ ही आटे में तिल मिलाकर एक रोटी बनाएं और उसके गाय को खिला दें। ऐसा करने से घर में सुख-शांति के साथ समृद्धि भी बनी रहती है और पितरों का भी आशीर्वाद बना रहता है।


·       तर्पण और पिंडदान


·       अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण और पिंडदान करना शुभ माना जाता है। इस दिन नदी के तट पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके जल में तिल मिलाकर पितरों को तर्पण दें। इसके साथ ही निमित्त पिंडदान करें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और पितृगण वंश वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।


·      

इन पशु-पक्षियों को खिलाएं भोजन

इन पशु-पक्षियों को खिलाएं भोजन

·       मौनी अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण और पिंडदान करने के साथ गाय, कौवा, कुत्ता , चींटी आने के लिए भोजन रखें। ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी।

 

 ·        इस उपाय से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

 

·       मौनी अमावस्या तिथि पर दूध में अपनी छाया देखें, उसके बाद उस दूध को काले कुत्ते को पिला दें। ऐसा करने से ग्रहों के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है और आरोग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही शाम के समय घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रूई की जगह लाल रंग का धागा हो। साथ ही दीपक में केसर भी डालें, ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है।


·       इस उपाय से आर्थिक संकट होता है दूर

 

·       मौनी अमावस्या पर शिवलिंग की विधिपूर्वक पूजा करें। पूजा में शिवलिंग पर काले तिल के साथ 5 लौंग भी अर्पित करें। ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर होता है और फिर प्रदोष काल में शिव के बीज मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का जप करे ऐसा करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है और अविवाहितों के लिए विवाह के योग बनते हैं।

·       मौनी अमावस्या पर सुबह स्नान के बाद शिवलिंग पर काले तिल के साथ 5 लौंग अर्पित करें. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव खत्म होगा.

·        इस उपाय से दूर होती हैं परेशानियां

 

·       मौनी अमावस्या के दिन पास के किसी कुए में दूध, काले तिल और लोहे के कुछ टूकड़े भी डाल दें। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय कोई देखे ना। इस उपाय से घर-परिवार की परेशानियों दूर होती हैं और जीवन में उन्नति के मार्ग बनते हैं।

 

·       दान


·       मौनी अमावस्या के दिन दिए गए दान को महादान माना जाता है। इसलिए इस दिन अपनी योग्यता के हिसाब से जरूरतमंदों, गरीबों को आटा, चावल, कंबल, तिल से बनी चीजें, मिठाई, चीनी, दूध आदि दान कर सकते हैं। इससे जीवन के कई कष्टों से छुटकारा मिल जाएगा।


·       करें शनिदेव की पूजा


·       शनिवार के दिन पड़ने के कारण शनिदेव की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होगी। इसलिए इस दिन शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित करें। इसके साथ ही सरसों के तेल का दीपक जलाएं।


·    मौनी अमावस्या पर करें लौंग के ये उपाय


फौरन बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

 

·       सिर्फ अमावस्या ही नहीं, बाकी दिन भी कर सकते हैं लौंग के उपाय (Long Ke Totke on Mauni Amavasya )


·       5 लौंग और 3 बड़ी इलायची को कपूर के साथ लेकर किसी पात्र में शनिवार के दिन जलाएं और उस अग्नि को पूरे घर में दिखाएं, इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और सकारात्मकता का संचार होता है। कपूर को जलाने पर जो खुशबू आती है उससे हवा में मौजूद जीवाणु और विषाणु नष्ट होते हैं। इससे बीमारी आदि फैलने की आशंका कम होती है।

·       अगर किसी नौकरी के लिए साक्षात्कार (इंटरव्यू) देने जा रहे हैं तो मुंह में एक लौंग का जोड़ा डालकर निकलें। जब उस स्थान पर पहुंच जाएं तो लौंग के टुकड़ों को मुंह से निकाल दें। इंटरव्यू में सफलता के लिए प्रार्थना करके अंदर जाएं, मान्यता है कि इससे सफलता मिलती है।

·       अगर आप बहुत मेहनत करते हैं और फिर भी आपको उसके अनुसार फल की प्राप्ति नहीं होती है, या फिर हर समय आर्थिक परेशानियां आपको घेरे रहती हैं, तो मंगलवार को हनुमान जी के सामने एक लौंग का जोड़ा डालकर सरसों के तेल का दीपक प्रज्वलित करें, साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। उसके बाद उनके समक्ष प्रार्थना करें। कार्यक्षेत्र में मन लगाकर मेहनत करें। आपकी परेशानियां दूर होंगी।

·       मौनी अमावस्या की 11 लौंग और कपूर से हवन करें और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. मान्यता है इससे पैसों की तंगी दूर होती है. पर्स कभी खाली नहीं रहता. साथ ही उधार दिया पैसा जल्द वापस मिल जाता है.

·      

पितृदोष दूर करने के उपाय

मौनी अमावस्या पर करें ये महाउपाय उपाय, मिलेगी पितृदोष से मुक्ति

       Shanishchari Amavasya 

Shanishchari Amavasya Pitri Dosh Upay: यदि आपके कुंडली में पितृदोष है, जिसके कारण आपके बनते हुए कार्य भी बिगड़ जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे मौनी अमावस्या के दिन करने से पितृदोष समाप्त हो जाएगा.

 

पितृदोष दूर करने के उपाय

 

शनिश्चरी अमावस्या के दिन घर के दक्षिण दिशा में अपने पूर्वजों की तस्वीर लगाएं और फूल माला चढ़ाकर आशीर्वदा लें. साथ ही नियमित इनके ऊपर सफेद फूल अर्पित करें. ऐसा करने से पितरों की कृपा आप पर आने लगती है और पितृदोष से मुक्ति मिल जाती है.

 

पीपल के पेड़ के नीचे करें ये उपाय

पीपल
के पेड़ के नीचे करें ये उपाय


माघ माह की मौनी अमावस्या के दिन पीपल स्नान-दान करने के बाद दोपहर के समय में पीपल के वृक्ष में जल चढ़ाएं. साथ ही पुष्प, अक्षत, दूध, गंगाजल और काले तिल अर्पित करें और पूर्वजों से आशीर्वाद मांगे. इस दिन शाम के वक्त सरसों के तेल में पीपल के पेड़ के नीचे 7 दीपक जलाएं. ऐसा करने से पितृदेव प्रसन्न होते हैं और पितृदोष से मुक्ति मिलती है

 

शाम के वक्‍त करें यह उपाय


माघ माह की अमावस्या के दिन शाम के वक्‍त गोधूलि बेला में घर पर दीपक जलाकर रचों और नाग स्‍त्रोतं, महामृत्‍युंजय मंत्र और रुद्र सूक्‍त या पितर स्‍त्रोत और नवग्रह स्‍त्रोत का पाठ करें. इससे पितृदेव प्रसन्न होकर हमें आशीर्वाद देते हैं और हमे पितृदोष से मुक्ति मिलती है. 

 

गौ दान


यदि आपके कुंडली में या घर में पितृदोष है तो आप मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान करके गौ दान करें और ब्राम्हणों को सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें. इससे आपको पितृदोष से मुक्ति मिलेगी

 

गरीबों को करें दान


आप पितृदोष से मुक्ति लिए गंगा या किसी पवित्र नदी में अमावस्या के दिन स्नान करने के बाद गरीबों को जरुरत की चीजें दान दें. साथ ही उन्हें इज्जत सत्कार के साथ भोजन कराएं. ऐसा करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है

 

पितृदोष होने की वजह-

·         पितरों का अपमान करना

·         किसी सांप को मार देना, इससे सर्प के साथ पितृदोष लगता है

·         पितरों का विधिवत अंतिम संस्कार करना

·         पितरों का श्राद्ध करना

·         पीपल, नीम या फिर बरगद के पेड़ को कटवाना

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर  

और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमसे अपने विचार हमें आर्टिकल के ऊपर कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

 

  दोस्तों, हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई  जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और आप इससे बहुत लाभ उठाएंगे। हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं और आपका हर सपना सच हो।

धन्यवाद   


डिस्क्लेमरयहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।हम इसकी पुष्टि नहीं करते है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

 



 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.