वैशाख मास माहात्म्य अध्याय7 vaishakh maas ki katha day7 #vaishakhmaaskamahatva

 


वैशाख
मास माहात्म्य अध्याय 07 इस अध्याय में:- राजा पुरुयशा को भगवान् का दर्शन, उनके द्वारा भगवत्स्तुति और भगवान् के वरदान से राजा की सायुज्य मुक्ति

श्रुतदेव कहते हैं परमात्मा भगवान् नारायण चार भुजाओं से सुशोभित थे उन्होंने हाथों में शंख, चक्र, गदा और पद्म धारण कर रखे थे। वे पीताम्बर धारण करके वनमाला से विभूषित थे। भगवती लक्ष्मी तथा एक पार्षद के साथ गरुड़ की पीठ पर विराजित थे। उनका दुःसह तेज देखकर राजा के नेत्र सहसा मुँद गये। उनके सब अंगों में रोमांच हो आया और नेत्रों से अश्रुधारा प्रवाहित होने लगी। भगवद्दर्शन के आनन्द में उनका हृदय सर्वथा डूब गया। उन्होंने तत्काल आगे बढ़कर भगवान् को साप्टांग प्रणाम किया; फिर प्रेम-विह्वल नेत्रों से विश्वात्मदेव जगदीश्वर श्रीहरि को बहुत देर तक निहार कर उनके चरण धोये और उस जल को अपने मस्तक पर धारण किया।

उन्हीं चरणों की धोवनरूपा श्रीगंगाजी ब्रह्माजी सहित तीनों लोकों को पवित्र करती हैं। तत्पश्चात् राजा ने महान् वैभव से, बहुमूल्य वस्त्र आभूषण और चन्दन से, हार, धूप, दीप तथा अमृत के समान नैवेद्य के निवेदन आदि से एवं अपने तन, मन, धन और आत्मा का समर्पण करके अद्वितीय पुराणपुरुष भगवान् विष्णु का पूजन किया पूजा के बाद इस प्रकार स्तुति की-‘जो निर्गुण, निरंजन एवं प्रजापतियों के भी अधीश्वर हैं, ब्रह्मा आदि सम्पूर्ण देवता जिनकी वन्दना करते रहते हैं, उन परम पुरुष भगवान् श्रीहरि को मैं प्रणाम करता हूँ। शरणागतों की पापराशि का नाश करने वाले आपके चरणारविन्दों को परिपक्व योग वाले योगियों ने जो अपने हृदय में धारण किया है,

यह उनके लिये बड़े सौभाग्य की बात है। बढ़ी हुई भक्ति के द्वारा अपने अन्त:करण तथा जीव भाव को भी आपके चरणों में ही चढ़ाकर वे योगीजन उन चरणों के चिन्तन मात्र से आपके धाम को प्राप्त हुए हैं। विचित्र कर्म करने वाले! आप स्वतन्त्र परमेश्वर को नमस्कार है। साधु पुरुषों पर अनुग्रह करने वाले ! आप परमात्मा को प्रणाम है। प्रभो आपकी माया से मोहित होकर मैं स्त्री और धनरूपी विषयों में ही भटकता रहा हूँ, अनर्थ में ही मेरी अर्थदृष्टि हो गयी थी प्रभो ! विश्वमूर्ते ! जब जीव पर आप अनन्त शक्ति परमेश्वर की कृपा होती है, तभी उसे महापुरुषों का संग प्राप्त होता है, जिससे यह संसार समुद्र गोपद के समान हो जाता है। ईश्वर ! जब सत्संग मिलता है, तभी आप में मन तथा बुद्धि का अनुराग होता है।

मेरा समस्त राज्य जो मुझसे छिन गया था, वह भी आपका मुझ पर महान् अनुग्रह हो हुआ था, ऐसा मैं मानता हूँ। मैं तो राज्य चाहता हूँ, पुत्र आदि की इच्छा रखता हूँ और कोष की ही अभिलाषा करता हूँ। अपितु मुनियों के द्वारा ध्यान करने योग्य जो आपके आराधनीय चरणारविन्द हैं, उन्हीं का नित्य सेवन करना चाहता हूँ। देवेश्वर जगन्निवास! मुझ पर प्रसन्न होइये, जिससे आपके चरण कमलों की स्मृति बराबर बनी रहे। तथा स्त्री, पुत्र, खजाना एवं आत्मीय कहे जाने वाले सब पदार्थो में जो मेरी आसक्ति है, वह सदा के लिये दूर हो जाय। भगवन् ! मेरा मन सदा आपके चरणारविन्दों के चिन्तन में लगा रहे, मेरी वाणी आपकी दिव्य कथा के निरन्तर वर्णन में तत्पर हो,

मेरे ये दोनों नेत्र आपके श्रीविग्रह के दर्शन में, कान कथा श्रवण में तथा रसना आपके भोग लगाये हुए प्रसाद के आस्वादन में प्रवृत्त हो। प्रभो ! मेरी नासिका आपके चरणकमलों की तथा आपके भक्तजनों के गन्ध-विलेपन आदि की सुगन्ध लेने में, दोनों हाथ आपके मन्दिर में झाडू देने आदि की सेवा में, दोनों पैर आपके तीर्थ और कथास्थान की यात्रा करने में तथा मस्तक निरन्तर आपको प्रणाम करने में संलग्न रहें। मेरी कामना आपकी उत्तम कथा में और बुद्धि अहर्निश आपका चिन्तन करने में तत्पर हो। मेरे घर पर पधारे हुए मुनियों द्वारा आपकी उत्तम कथा का वर्णन तथा आपकी महिमा का गान होता रहे और इसी में मेरे दिन बीतें,

विष्णो एक क्षण तथा आधे पल के लिये भी ऐसा प्रसंग उपस्थित हो, जो आपकी चर्चा से रहित हो। हरे! मैं परमेष्ठी ब्रह्मा का पद, भूतल का चक्रवर्ती राज्य और मोक्ष भी नहीं चाहता, केवल आपके चरणों की निरन्तर सेवा चाहता हूँ, जिसके लिये लक्ष्मीजी तथा ब्रह्मा, शंकर आदि देवता भी सदा प्रार्थना किया करते हैं।

राजा के इस प्रकार स्तुति करने पर कमलनयन भगवान् विष्णु ने प्रसन्न हो मेघ के समान गम्भीर वाणी में इस प्रकार कहा-‘राजन मैं जानता हूँ-तुम मेरे श्रेष्ठ भक्त हो, कामना रहित और निष्पाप हो। नरेश्वर ! मुझमें तुम्हारी दृढ़ भक्ति हो और अन्त में तुम मेरा सायुज्य प्राप्त करो। तुम्हारे द्वारा किये हुए इस स्तोत्र से इस पृथ्वी पर जो लोग स्तुति करेंगे, उनके ऊपर सन्तुष्ट हो मैं उन्हें भोग और मोक्ष प्रदान करूँगा। यह अक्षय तृतीया इस पृथ्वी पर प्रसिद्ध होगी, जिसमें भोग और मोक्ष प्रदान करने वाला मैं तुम्हारे ऊपर प्रसन्न हुआ। जो मनुष्य इस तिथि को किसी भी बहाने से अथवा स्वभाव से ही स्नान, दान आदि क्रियाएँ करते हैं, वे मेरे अविनाशी पद को प्राप्त होते हैं।

जो मनुष्य पितरों के उद्देश्य से अक्षय तृतीया को श्राद्ध करते हैं, उनका किया हुआ वह श्राद्ध अक्षय होता है। इस तिथि में थोड़ा-सा भी जो पुण्य किया जाता है, उसका फल अक्षय होता है। नृपश्रेष्ठ ! जो कुटुम्बी ब्राह्मण को गाय दान करता है, उसके हाथ में सब सम्पत्तियों की वर्षा करने वाली भुक्ति और मुक्ति भी जाती है। जो वैशाख मास में मेरा प्रिय करने वाले धर्मो का अनुष्ठान करता है उसके जन्म, मृत्यु, जरा, भय और पाप को मैं हर लेता हूँ। अनघ! यह वैशाख मास मेरे चरण-चिन्तन की ही भाँति ऐसे सहस्रों पापों को हर लेता है, जिनके लिये शास्त्रों में कोई प्रायश्चित्त नहीं मिलता है।

राजा को यह वरदान देकर देवाधिदेव भगवान् जनार्दन सबके देखते-देखते वहीं अन्तर्धान हो गये। तदनन्तर राजा पुरुयशा सदा भगवान् में ही मन लगाये हुए उन्हीं की सेवा में तत्पर रहकर इस पृथ्वी का पालन करने लगे। देवदुर्लभ समस्त मनोरथों का उपभोग करके अन्त में उन्होंने चक्रधारी भगवान् विष्णु का सायुज्य प्राप्त कर लिया। जो इस उत्तम उपाख्यान को सुनते और सुनाते हैं, वे सब पापों से मुक्त हो भगवान् विष्णु के परम पद को प्राप्त होते हैं।

जय जय श्री हरि

 Adhyay 7

नारद ने कहा:

1. उस चमत्कार को देखकर मिथिला के राजा को बड़ा आश्चर्य हुआ। श्रद्धा से हाथ जोड़कर, धर्म (सदाचार) को जानने वालों में से सबसे उत्कृष्ट व्यक्ति ने (ऋषि) से ये शब्द कहे, जो आराम से बैठे थे।

 

मैथिला ने कहा:

2-3. यह महान् चमत्कार तथा एक साधु पुरुष का कार्य देखा गया है। मैं उस धर्म के बारे में विस्तार से सुनने के लिए उत्सुक हूं जिससे इक्ष्वाकु वंश का यह राजा मुक्त आत्मा बन गया। हे विद्वान, मैं विश्वास से संपन्न हूं। कृपया इसका विस्तार से वर्णन करें।

 

4. राजा द्वारा इस प्रकार विशेष रूप से पूछे जाने पर श्रेष्ठचित्त श्रुतदेव ने कहा, “अच्छा! अच्छा!" और फिर उत्कृष्ट राजा को इस प्रकार संबोधित किया:

 

श्रुतदेव ने कहा:

5. हे साधु राजाओं में श्रेष्ठ, आप दृढ़ निश्चयी हैं। आपने अच्छा निर्णय लिया है, क्योंकि आप वासुदेव द्वारा प्रिय पवित्र अनुष्ठानों के बारे में सुनने के इच्छुक हैं।

 

6. कई जन्मों से अर्जित पुण्य के बिना कोई भी देहधारी प्राणी वासुदेव के उपाख्यानों को सुनने में रुचि नहीं ले सकता।

 

7. (यद्यपि) तू जवान और राजाओं का राजा है, तौभी तेरा मन इसी प्रकार झुका हुआ है। इसलिए, मैं आपको शुद्ध भागवत (भगवान का भक्त), अच्छे लोगों में सबसे उत्कृष्ट व्यक्ति मानता हूं।

 

8. इसलिए, हे सज्जन महोदय, मैं आपको पवित्र भागवत संस्कार सुनाऊंगा। इन उत्तम संस्कारों को जानने (सही ढंग से समझने) से प्राणी जन्म-जन्मांतर और सांसारिक बंधन से मुक्त हो जाता है।

 

9-10. वैशाख के उत्कृष्ट पवित्र संस्कार विभिन्न अन्य संस्कारों की तरह हैं जैसे स्वच्छता, पवित्र स्नान, संध्या प्रार्थना, जल अर्पण, श्राद्ध, अग्निहोत्र।

 

वसंत ऋतु में वैशाख महीने में पवित्र अनुष्ठान किए बिना कोई ऊपर (स्वर्ग आदि में) नहीं जा सकता। सभी पवित्र संस्कारों में वैशाख के समकक्ष कुछ भी नहीं है।

 

11. और भी कई संस्कार हैं. वे राजा के बिना प्रजा के समान हैं, जिन पर विपत्तियों का आक्रमण होता है (अर्थात, ये संस्कार आसानी से उल्लंघन योग्य होने के कारण केवल प्रतिकूल परिणाम देते हैं) इसके बारे में कोई संदेह नहीं है।

 

12-21. लेकिन वैशाख में किए जाने वाले अनुष्ठान आसान हैं। वे हैं:[1] जल का कलश चढ़ाना, प्रपास (पानी के मुफ्त वितरण के लिए शेड) का निर्माण, रास्ते में (यात्रियों के लिए) छायादार स्थानों का निर्माण, जूते, छाते और पंखे का उपहार, शहद में जिंजली के बीज, थकान मिटाने के लिए दुग्ध उत्पाद, पैदल यात्रियों के लिए आश्रयों का निर्माण, कुओं, झीलों, तालाबों आदि की खुदाई, नारियल, गन्ना, कपूर और कस्तूरी का उपहार, मीठी सुगंध और गंधक, बिस्तर और खाट का उपहार, स्वादिष्ट आम का फल, नींबू के रस से बना शरबत (मीठा पेय), दमण (आर्टेमिसिया इंडिका) के फूलों का उपहार, शाम को गुड़ के रस का उपहार, पूर्णिमा के दिन पके हुए चावल की विविधता और प्रतिदिन दही के साथ पकाए गए चावल, पान के पत्तों का उपहार, चैत्र मास की अमावस्या को जल का घड़ा दान करना, प्रतिदिन सुबह सूर्योदय से पहले स्नान करना, मधुसूदन आदि की पूजा करना, भगवान की कथा सुनना, तेल से स्नान करना, पत्तों पर भोजन करना, पंखा झलना आदि। जो थके हुए हैं, वे प्रतिदिन कोमल सुगंधित फूलों, नैवेद्य, फलों का प्रसाद और दही के साथ पके हुए चावल का प्रसाद, प्रतिदिन धूप और रोशनी का प्रसाद, गायों को घास का निवाला, ब्राह्मणों के पैर धोना, सूखे भोजन का दान करना चाहिए। गुड़ के साथ मिश्रित अदरक, एम्ब्लिक ऑफिसिनैलिस पाउडर का उपहार, यात्रियों को आश्रय और चावल और सब्जियों का उपहार। ये वैशाख महीने के लिए प्रशंसित और अनुशंसित पवित्र अनुष्ठान हैं जो माधव को पसंद हैं।

 

22. विष्णु को फूल चढ़ाना, ऋतु के अनुसार अंकुरित अनाज आदि से हरि की पूजा करना और नैवेद्य के रूप में पके हुए चावल चढ़ाना सभी पापों के विनाश का कारण है।

 

23 हे महानुभाव, यदि कोई स्त्री उस ऋतु में मंदिर में या अपने घर में उगने वाले फूलों से माधव की पूजा नहीं करती है, तो उसे कभी भी पुत्र या सुख नहीं मिलता है। वह अपने पति या खुद की जिंदगी खत्म कर लेगी.

 

24-26. वैशाख महीने में प्रजा के धर्म की परीक्षा लेने के लिए विष्णु राम, देवताओं और ऋषियों के साथ उनके लोक में जाते हैं। यदि उस समय कोई मूर्ख व्यक्ति उनका पुष्पों से पूजन नहीं करता तो वह मोहग्रस्त आत्मा है। वह रौरव नरक में गिरता है। तत्पश्चात् उसका पांच बार राक्षसियों की योनियों में जन्म होता है।

 

इस (माह) में पके हुए चावल और पीने का पानी हमेशा भूख से पीड़ित लोगों को देना चाहिए। यह प्राणवायु को बनाए रखने का कारण है।

 

पीने का पानी देने से उसका पुनर्जन्म निम्न जाति के प्राणी के रूप में होता है। पके हुए चावल देने से वह दुष्टात्मा के रूप में जन्म लेता है। मैं आपको पका हुआ चावल या भोजन देने के संबंध में हुआ एक विचित्र अनुभव बताऊंगा।

 

27-28. मेरे पिता का जन्म रेवा के तट पर एक दुष्ट आत्मा के रूप में हुआ था।[2] जब वह भूख और प्यास से पूरी तरह थक गया तो उसने अपना मांस खा लिया। भोजन की कमी के कारण वह चलने-फिरने में भी असमर्थ हो गया। वह छाया से रहित एक रेशमी कपास के पेड़ की जड़ पर रह रहा था। अत्यधिक भूख-प्यास के कारण तथा पूर्व कर्मों के कारण उनके गले में भोजन नली का द्वार बहुत छोटा हो गया था। मांस के टुकड़े

27-28. मेरे पिता का जन्म रेवा के तट पर एक दुष्ट आत्मा के रूप में हुआ था।[2] जब वह भूख और प्यास से पूरी तरह थक गया तो उसने अपना मांस खा लिया। भोजन की कमी के कारण वह चलने-फिरने में भी असमर्थ हो गया। वह छाया से रहित एक रेशमी कपास के पेड़ की जड़ पर रह रहा था। अत्यधिक भूख-प्यास के कारण तथा पूर्व कर्मों के कारण उनके गले में भोजन नली का द्वार बहुत छोटा हो गया था। उसके गले में चिपके मांस के टुकड़ों ने उसे बहुत दर्द दिया जिससे उसकी जान को खतरा हो गया। उसके गले में चिपकने से उसे बहुत दर्द हुआ जिससे उसकी जान को खतरा हो गया।

 

29-32. संयोगवश, गंगा की ओर जाते समय मैं उस नदी के तट पर पहुँच गया। उन्होंने कालकूट विष के समान कुएं और झील के शीतल जल को देखा। शालमलि वृक्ष की जड़ पर मैंने उसके अपने ही मांस को टुकड़े-टुकड़े करके खाने और तरह-तरह से विलाप करने की आश्चर्यजनक बात देखी। वह अपने कर्मों के कारण भूख, प्यास और बीमारी से पीड़ित था।

 

मुझे उस पर दया गई लेकिन मुझे देखते ही वह पाप कर्म की आत्मा मुझे मारने के लिए दौड़ पड़ी। मेरे वैभव के कारण वह संयमित था। वह भागने लगा. मेरा मन दया से द्रवित होकर मैंने उससे कहा: “डरो मत। मैंने तुम्हें भय से मुक्ति दिलाई है. हे प्रिय, तुम कौन हो? इसका कारण तुरंत बताओ. मैं तुम्हें इस कठिन परिस्थिति से मुक्त कर दूँगा। परेशान मत होइए।

 

32बी-40. ऐसा कहे जाने पर, उन्होंने बिना यह जाने कि मैं उनका पुत्र हूं, मुझसे कहा: “पहले मैं आनर्त (उत्तरी गुजरात) देश में भुवरा (पृथ्वी पर सबसे उत्कृष्ट) नामक शहर में था। मेरा नाम मैत्रा था. मैं संकृति गोत्र का था। मैं नियमित रूप से तपस्या, यज्ञ, दान आदि करता था और मैं विद्वान भी था। सभी शास्त्र मेरे द्वारा सीखे और सिखाए गए थे। मैंने सभी तीर्थों में पवित्र स्नान किया। लोभ के कारण वैशाख मास में मेरे द्वारा भोजन नहीं दिया गया; उस समय भिक्षा भी नहीं दी जाती थी। पिशाच (दुष्ट आत्मा) के रूप में जन्म लेने के बाद मैं अब अपनी दुर्दशा पर शोक मना रहा हूं। कोई अन्य कारण नहीं है. ओह! मैंने तुमसे सच कहा है. अब मेरे घर में मेरा श्रुतदेव नाम का पुत्र है। वह बहुत मशहूर हैं. मेरी दुर्दशा मेरे उस पुत्र को बताई जानी चाहिए: 'तुम्हारे पिता वैशाख महीने में भोजन देने के कारण पिशाच बन गए हैं। उन्हें नर्मदा के तट पर देखा गया था. वह ऊपर (स्वर्ग में) नहीं गया है। वह अभी भी पेड़ की जड़ पर है। वह अपना ही मांस खाता है और उस पर विलाप करता है। अपने पिता की मुक्ति के लिए तुम्हें वैशाख माह में प्रातः स्नान करना चाहिए। विष्णु की पूजा करने और मुझे (तुम्हारे पिता को) सच्चे दिल से जल तर्पण देने के बाद पका हुआ भोजन अच्छे गुणों वाले उत्कृष्ट ब्राह्मण को देना चाहिए। तब वह मुक्त हो जाएगा और विष्णु के क्षेत्र में चला जाएगा।'' उन्होंने आगे कहा, ''उससे यह बात कहो; वह मुझ पर दया करेगा। इसके बारे में कोई संदेह नहीं है। हर तरह से कल्याण हो. आपके मामले में शुभता हो।

 

पिताजी की बात सुनकर मैं दुखी हो गया। अत्यधिक उत्तेजित होकर मैं बहुत देर तक उनके चरणों में प्रणाम करता रहा। अपनी आँखों में आँसू भर कर और अपने आप को धिक्कारते हुए मैंने कहा: “हे मेरे पिता, मैं तेरा पुत्र हूँ। मैं संयोगवश यहां गया हूं. चूँकि मेरे पिण्ड संकट से मुक्त नहीं हुए हैं, इसलिए मैं अपने कर्तव्यों से विमुख हो गया हूँ। मैं ब्राह्मणों की निन्दा का पात्र हूँ। मुझे बताओ। वह कौन सा पवित्र अनुष्ठान है जिससे तुम्हें मुक्ति मिलेगी? हे प्रतिष्ठित ब्राह्मण, मैं इसे पूरा करूंगा।"

 

41-42. तब जिसका मन पूर्णतः संतुष्ट हो गया था, उसने मुझसे कहाःतुम्हें तीर्थयात्रा करके शीघ्र घर लौट जाना चाहिए।महीने के आगमन पर जब सूर्य मेष राशि में होता है, तो आपको विष्णु को नैवेद्य के रूप में उत्कृष्ट पका हुआ भोजन अर्पित करना चाहिए। हे श्रेष्ठात्मा, किसी श्रेष्ठ ब्राह्मण को कुछ दान करो। जिससे पूरे परिवार को मोक्ष प्राप्त होगा।

 

अपने पिता की आज्ञा पाकर मैंने अपनी तीर्थयात्रा पूरी की और घर लौट आया। मैंने वैशाख महीने में अन्न का दान किया।

 

43-44. अत: मेरे पिता को मुक्ति मिल गयी। वह मेरे पास आये और मुझे आशीर्वाद दिया. हवाई रथ पर बैठकर वे श्रीभगवान् के लोक में गये - वह लोक जिसे आसानी से देखा नहीं जा सकता और जहाँ एक बार जाने वाले फिर वापस नहीं आते।

 

इस प्रकार समस्त शास्त्रों में जिस दान का विधान किया गया है, वह तुम्हें सुनाया गया है। यह सभी धर्मों का सार है. यह अत्यंत गुणकारी है.

 

आप और क्या सुनना चाहते हैं? मुझे बताओ। इसे सुनकर मैं तुम्हें सब कुछ बताऊंगा। यह सच है।

 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.