नए साल की शुरुआत में करें ये #उपाय,पूरे साल घर में नहीं होगी #पैसों की कमी #pradeepmishra

 


नए साल की शुरुआत में करें ये उपाय, पूरे वर्ष मिलेगी बरकत ही बरकत

नए
साल की शुरुआत में करें ये उपाय, पूरे वर्ष मिलेगी बरकत ही बरकत

·       नए साल की शुरुआत होने वाली है. हर कोई चाहता है कि ये साल अच्छा बीते, घर में सुख शांति बनी रहे. इसी सुख समृद्धि को बनाने के लिए नए साल में कुछ ऐसे उपाय किए जा सकते हैं. इससे नए साल में घर की आर्थिक समस्याएं भी दूर होंगी और सुख समृद्धि भी आएगी. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.

·       नए साल की शुरुआत होने जा रही है. हर कोई चाहता है कि आने वाला नया साल सुख-समृद्धि से भरपूर हो. नए साल में घर में सुख शांति बनी रहे और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाए, घर में मानसिक और आर्थिक परेशानियां आएं आदि के लिए लोग नए साल में कई उपाय भी करते हैं. यह भी माना जाता है कि नए साल की शुरुआत देवी-देवताओं की पूजा से करनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जो साल के पहले दिन करने चाहिए ताकि हमेशा घर में बरकत बनी रहे.

·       अधिकत्तर लोग नए साल की शुरुआत मंदिर जाकर करते हैं। कहा जाता है कि अगर साल का पहला दिन अच्छा होता है तो सालभर जीवन रौशन और खुशियों से भरा रहता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि साल आपके लिए शुभ हो तो  जनवरी के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। 

 ·      सूर्य देव की पूजा करें

 

·       हिंदू धर्म में सूर्य देव को अर्घ्य देना सबसे शुभ माना जाता है इसलिए साल के पहले दिन से ही सूर्य को अर्घ्य देना शुरू कर दें. ऐसा करने से सालभर घर में खुशियां आएंगी और मान सम्मान में भी वृद्धि होगी. आर्थिक रूप से सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. सूर्य देव की कृपा के साथ और माता लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होगी

·       घर की सुख समृद्धि में होगी हरकत

·       तांबे के लौटे में पानी भरें और उसमें थोड़ा सा केसर भी डाल दें. इसके बाद ये पानी शिवलिंग पर चढ़ाएं. जल चढ़ाते समय ऊं महादेवाय नम: मंत्र का जाप करें. इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी और सारी नकारात्मक ऊर्जा भी समाप्त हो जाएंगी

·       

तुलसी की स्थापना करें

तुलसी की स्थापना करें

·       धार्मिक तौर पर तुलसी को बेहद पवित्र माना जाता है. नए साल की शुरुआत में तुलसी पौधा घर जरूर लाएं और रोजाना इसकी पूजा करें. ऐसा करने से घर परिवार में सब मंगलमय होगा और सुख समृद्धि के साथ साथ धन में भी बरकत होती है. साथ ही शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीपक भी जलाना चाहिए. इससे घर की शुद्धि होती है.

·       घर की साफ सफाई

·       वास्तु शास्त्र के अनुसार, साफ सफाई करने से घर में शुभता का संचार होता है. तो नए साल में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें. खासतौर पर घर के मुख्य द्वार को साफ रखें जहां से घर में माता लक्ष्मी का प्रवेश होता है. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएं.

·      नए साल से पहले घर में कर लें साफ-सफाई -

·       नए साल पर हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में धन-दौलत की बरसात हो. उसे जीवन में सभी प्रकार की खुशियां मिले. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मां लक्ष्मी सिर्फ उन्हीं घरों मे वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाता है. इसलिए नए साल की शुरुआत से पहले ही घर में पूरी तरह से साफ-सफाई कर लें. खासतौर से घर के मुख्य द्वार को साफ रखें. कहते हैं कि घर में मुख्य द्वार से ही सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इतना ही नहीं, मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इससे मां लक्ष्मी का घर में वास होता है. 

 

·       

टूटी हुई मूर्तियां हटा दें

टूटी हुई मूर्तियां हटा दें

·       नए साल से पहले घर के पूजा घर की सफाई भी जरूर करें और टूटी-फूटी मूर्तियों को हटा दें. साल के पहले दिन भगवान गणेश के मंदिर में जाएं. गणेश जी को लड्डुओं का भोग लगाने के बाद प्रसाद को गरीबों में बांट दें.

·       गायत्री मंत्र का करें जाप

·       अच्छी नौकरी पाने और प्रमोशन के लिए नए साल की शुरुआत में रोजाना 31 बार गायत्री मंत्र का जाप करें. इससे आपको मानसिक शांति तो मिलेगी ही साथ ही करियर में भी अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी.

·       

हनुमान जी को चोला चढ़ाएं

हनुमान जी को चोला चढ़ाएं 

·       नए साल के पहले दिन पवन सुत हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है.इस दिन बजरंगबली की पूजा करने के बाद चोला चढ़ाएं.ज्योतिष के अनुसार साल में कम से कम दो बार चोला जरूर चढ़ाना चाहिए.ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं

·      घर से तुरंत बाहर करें ये चीजें -

·       ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नए साल की शुरुआत से पहले ही अपने घर या दुकान से ये बेकार पड़े सामान, कबाड़, टूटी-फूटी मूर्ति, बंद घड़ी, टूटा शीशा और खराब इलैक्ट्रॉनिक आदि को बाहर कर देना चाहिए. बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर घर में इस तरह का सामान रखा जाए, तो ये व्यक्ति की तरक्की में बाधा उत्पन्न करते हैं. साथ ही, नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 

·      तरक्की पाने के लिए करें ये उपाय -

·       हिंदू शास्त्रों में गणेश पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि किसी भी काम की शुरुआत अगर गणेश जी की पूजा के साथ की जाए, तो व्यक्ति को उस काम में जरूर सफलता मिलती है. ऐसे ही नए साल की शुरुआत घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति लगाकर करें. ऐसा करने से आपको सालभर शुभ फलों की प्राप्ति होगी और आने वाला साल खुशियों से भरा रहेगा. इसके साथ ही, घर या दुकान आदि पर यमकीलक यंत्र लगाने से भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता और  व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलती है. 

·      नए साल के दिन इन चीजों को जरूर खरीदें

·       नए साल के दिन मोर पंख, धातु का कछुआ, लाफिंग बुद्धा, तुलसी का पौधा, नारियल, धातु का हाथी, दक्षिणावर्ती शंख की खरीददारी भी काफी शुभ माना जाता है। इन चीजों से घर में बरकत होती है। सालभर आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

·       

शिवजी की पूजा करें

शिवजी की पूजा करें

·       नए साल  की शुरुआत सोमवार से हो रही है। ऐसे में इस दिन शिवजी की पूजा करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होगी। दरअसल, सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। तो 1 जनवरी को शिवजी का रुद्राभिषेक करें और शिव मंत्रों का जाप करें। साल भर आपके घर में सौभाग्य बरसता रहेगा। 

·       नए साल के दिन करें चांदी के सिक्के के ये उपाय

·       1 जनवरी, के दिन चांदी के सिक्के में हल्दी लगाकर उसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके घर में सौभाग्य और धन की वर्षा करें। आपको पूरे सात दौलत-शोहरत का सुख मिलेगा।

 

नए साल की शुरुआत में करें ये उपाय,पूरे साल घर में नहीं होगी पैसों की कमी 

·      बहुत जल्द धन पाना चाहते हैं तो नए साल में जरूर करें ये काम, देवी लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे प्रसन्न

 

·       माता लक्ष्मी की कृपा पाना आसान नहीं है लेकिन आप अगर सही तरीके से उनकी आराधना करते हैं और कुछ उपाय करते हैं तो उनकी कृपा होने में देर नहीं लगती. आने वाला नया साल आपके लिए खुशियों से भरा हो और आप किसी तरह की आर्थिक तंगी में ना फंसे इसलिए आज ही आप माता लक्ष्मी का प्रसन्न करने वाले तरीके जान लें. अगर आप नए साल  में ये काम करेंगे तो माता लक्ष्मी की कृपा आप पर सालभर बनीं रहेगी. आप किसी भी तरह की समस्या में नहीं फंसेंगे. नौकरी करते हैं तो तरक्की होगी, शादी नहीं हुई या घर में शांति चाहते हैं ये माता लक्ष्मी के उपाय आपकी सारी परेशानियां नए साल में दूर कर देंगे. तो आइए जानते हैं साल  में माता लक्ष्मी की कृपा पाने वाले ये उपाय क्या हैं

·      घर में सुख शांति चाहते हैं...

·       अपने घर की सुख शांति शुद्धता के लिए कम से कम साल में दो बार हवन जरूर करवाना चाहिए. इससे व्यक्ति के मन को तो शांति मिलती है और लक्ष्मी जी भी प्रसन्न होती हैं.

·      घर में धन की वर्षा चाहते हैं...

·       वैसे तो हमें अपने घर को हमेशा ही साफ़ रखना चाहिए,क्योंकि कोई भी व्यक्ति या मेहमान तभी हमारे घर आएगा जब हमारा घर साफ़ सुथरा और सुंदर होगा. उसी तरह से हमारे घर में तभी लक्ष्मी जी प्रवेश करेंगीं या धन की वर्षा भी तभी होगी, जब हम घर को साफ़ रखेंगें और घर में कूड़ा इकट्ठा नहीं होने देंगे.

·      माता लक्ष्मी का वास चाहते हैं...

·       घर में किसी भी समय लक्ष्मी जी सकती है लेकिन शाम का समय ऐसा होता है, जिस समय लक्ष्मी जी का आना संभव होता है इसलिए शाम के समय सारे घर की लाइट जलाकर पूरे घर में रोशनी कर दें.

·      बिना बाधा के साल बिताना चाहते हैं...

·       अपने मन को खुश करने के लिए और सभी कामों की शांति के लिए घर में हमेशा चन्दन और कपूर की खुशबू का इस्तेमाल करें जिससे मन शांत रहता है और सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूरे हो जाते हैं

·      बहुत जल्द धन पाना चाहते हैं...

·       जो व्यक्ति बहुत ही जल्दी धन पाने की इच्छा रखते है वे लोग रात में 27 हकीक पत्थर लेकर उसके ऊपर लक्ष्मी की मूर्ति रख दें ऐसा करने से निश्चय ही उनके घर में धन में बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ोतरी होती है.

·      नारियल का उपाय 

·       अगर आप लंबे समय से किसी तरह की आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो नए साल के पहले दिन ये उपाय जरूर करें. पहली जनवरी के दिन सुबह स्नान के बाद स्वच्छ कपड़े पहनें और मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का ध्यान करें. उनकी विधिवत पूजा-अर्चना करें. पूजा के दौरान माता लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल चढ़ाएं. पूजा समाप्त होने के बाद इस नारियल को लाल रंग के कपड़े में बांधकर इसे अपनी तिजोरी में रख दें. माना जाता है कि इस उपाय को करने से आर्थिक परेशानी दूर हो जाती है.

·      नए साल पर करें चावल के उपाय

·       अगर आपके पास धन नहीं टिकता है या फिर पैसे आते ही खर्च हो जाते हैं, तो नए साल के पहले दिन पूरी श्रद्धा के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करें. उन्हें एक मुट्ठी साबुत चावल अर्पित करें. पूजा करने के बाद इन चावलों को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. इसमें से थोड़े से चावल निकाल कर अपने पर्स में भी रख लें. नए साल के पहले दिन इस उपाय को करने से हर तरह की आर्थिक तंगी दूर होती है

·      सुख-समृद्धि के लिए करें ये काम

 

·       माता लक्ष्मी को कौड़ियां बेहद प्रिय हैं. साल के पहले दिन स्नान-ध्यान करने के बाद माता लक्ष्मी मां लक्ष्मी को 7 कौड़ियां अर्पित करें और उनसे सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें. पूजा के बाद इन सारी कौड़ियों को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है

·      नए साल में अपनाएं ये  उपाय

 

·       अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और नए साल में इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी के दिन सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विधि विधान के साथ पूजा करना है। साथ ही माता लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल अर्पित करना है। उसके बाद जब पूजा समाप्त हो जाए तो नारियल को लाल रंग के कपड़े में बांधकर उसे अपनी तिजोरी में रख लेना है। यह उपाय करने से आपको कभी भी धन से जुड़े समस्याओं से जूझना नहीं पड़ेगा। आपकी आर्थिक तंगी भी दूर हो जाएगी। वहीं आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगी।

·       अगर आपके पास पैसे नहीं टिकते हैं और आप इसकी वजह से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं तो नए साल के पहले दिन आपको माता लक्ष्मी की विधि विधान के साथ पूजा करना है। उन्हें एक मुट्ठी साबुत चावल अर्पित करना है। पूजा करने के बाद उन चावल को लाल कपड़े में बांधकर अपने तिजोरी में रख लेना है। वहीं आप जहां कार्य करते हैं उसे जगह भी थोड़े से चावल कपड़े में बांधकर रख लें। साथ ही अपने पर्स में भी थोड़े चावल रख लें। ऐसा करने से आपके पास पैसा टिका रहना लगेगा और आपके बेफिजूल खर्चे पर भी रोक लगेगी।

·       घर में अगर वास्तु दोष है और उसकी वजह से आपका जीवन काफी ज्यादा परेशानियों से घिरा हुआ है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो साल  के पहले दिन आपको सबसे पहले स्नान करने के बाद माता लक्ष्मी की विधि विधान के साथ पूजा करनी है। उसके बाद साथ कौड़ियों को मां लक्ष्मी के सामने अर्पित करना है और माता लक्ष्मी से जीवन में सुख समृद्धि बनी रहने की कामना करना है। आपको बता दे माता लक्ष्मी को कोडियां काफी ज्यादा प्रिया है। उन कौड़ियों को अगर आप लाल रंग में बांधकर अपनी तिजोरी में रखते हैं तो ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। वहीं आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है।

·      नए साल के दिन कर लें इन 5 में से कोई भी एक काम, पूरे साल घर में नहीं होगी पैसों की कमी

·       पूरा साल अच्छा बीते इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाता है। ऐसे में हम आपको उन 5 उपायों को बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से पूरे साल आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

 

·      घर ले आएं बेलपत्र का पौधा

·       बेलपत्र पूज्यनीय और फलदायी माना जाता है। शिवजी को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है। ऐसे में नए साल के दिन बेलपत्र का पेड़ जरूर घर ले आएं। नए साल के दिन इस पेड़ को उत्तर दिशा में लगाएं। इससे आपके घर में साल भर भोलेनाथ की कृपा बरसेगी। साथ ही घर में नकारात्मक शक्तियां भी कभी प्रवेश नहीं करेगी। 

·      नए साल के दिन इन चीजों को जरूर खरीदें

·       नए साल के दिन मोर पंख, धातु का कछुआ, लाफिंग बुद्धा, तुलसी का पौधा, नारियल, धातु का हाथी, दक्षिणावर्ती शंख की खरीददारी भी काफी शुभ माना जाता है। इन चीजों से घर में बरकत होती है। सालभर आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

·     

सूर्य देव को दें अर्घ्य

सूर्य देव को दें अर्घ्य

·       1 जनवरी  के दिन प्रात:काल जागकर स्नान आदि कर भगवान सूर्य देव को जल अर्पित करें। इससे आपके जीवन का सूर्य हमेशा चमकता रहेगा और भगवान भास्कर आपको निरोगी शरीर, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देंगे। 

·      शिवजी की पूजा करें

·       नए साल  की शुरुआत सोमवार से हो रही है। ऐसे में इस दिन शिवजी की पूजा करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होगी। दरअसल, सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। तो 1 जनवरी को शिवजी का रुद्राभिषेक करें और शिव मंत्रों का जाप करें। साल भर आपके घर में सौभाग्य बरसता रहेगा। 

·      नए साल के दिन करें चांदी के सिक्के के ये उपाय

·       1 जनवरी के दिन चांदी के सिक्के में हल्दी लगाकर उसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके घर में सौभाग्य और धन की वर्षा करें। आपको पूरे सात दौलत-शोहरत का सुख मिलेगा।

·       अगर जीवन में कई बार आप हार का सामना कर चुके हैं, लाख मेहनत करने के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल पा रही है, जिसकी वजह से आप अपना आत्मविश्वास खोते जा रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है।

·      व्यापार हो या अच्छी नौकरी, पढ़ाई हो या कोई एग्जाम सफलता पाने के लिए आजमाएं ये 5 अचूक टोटके...यह अचूक टोटके जो आपको मनचाही सफलता देंगे और काम के बीच आने वाली सभी रूकावटों को भी दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

 

·       किसी कार्य की सफलता के लिए घर से निकलते वक्त अपने हाथ में एक रोटी ले लें। इसके बाद रास्ते में जहां भी कई कोई कौआ दिखाई दें, उस रोटी के टुकड़े कर कौए को डाल दें और आगे बढ़ जाएं। ऐसा करने से आपको अपने काम में सफलता प्राप्त होगी।

 

 

·     अगर किसी शुभ काम से जाना हो, तो एक नींबू लें। उस पर 4 लौंग गाड़ दें तथा इसके साथ इस मंत्र का जाप भी करें : श्री हनुमंते नम: 21 बार जाप करने के बाद नींबू को अपने साथ रखें। आपको आपके काम में किसी प्रकार की बाधा महसूस नहीं होगी।

 

·       घर से किसी भी शुभ कार्य के लिए निकलते समय सबसे पहलेश्री गणेशाय नम:’ बोलें, इसके बाद विपरीत दिशा में 4 कदम चलकर आपने काम के लिए निकल जाएं। ऐसा करने से आपका काम जरूर बनेगा। इसके अलावा घर से निकलते वक्त गुड़ खाकर थोड़ा-सा पानी पी लें तो भी कार्य में सफलता मिलेगी। 

 

 

·       घर की दहलीज के बाहर कुछ काली मिर्च के दाने बिखेर दें और उस पर से पैर रखकर निकल जाएं फिर पीछे पलट कर देखें। उक्त उपाय से बिगड़े कार्य बन जाएंगे।किसी अच्छे काम करने हेतु निकलने से पहले दही-शक्कर खाकर निकलें।

 

·       किसी भी आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलते समय घर की दहलीज के बाहर पूर्व दिशा की ओर, एक मुट्ठी जंगली बेल को रख कर अपना कार्य बोलते हुए, उस पर दम लगाकर पैर रख कर, कार्य हेतु निकल जाएं। अवश्य ही कार्य में सफलता मिलती है।घर से निकलने से पहले तुलसी के पत्ते खाकर निकलना भी शुभ माना जाता है।

 

·        अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें  अपने विचार हमें आर्टिकल के ऊपर कमेंट बॉक्स में जरूर भेजें।

·        डिस्क्लेमरयहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है।हम इसकी पुष्टि नहीं करते है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

·        दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं …..धन्यवाद 

नए साल की शुरुआत में करें ये उपाय,पूरे साल घर में नहीं होगी पैसों की कमी

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.